अनादिकाल काल से चले आ रहे सनातन धर्म की जय हो

Sunday, 1 May 2016

कन्नौज नरेश जयचन्द स्म्रति समारोह का सफलतम आयोजन जयपुर में

इतिहास में फेलाई गयी भ्रांतिया और उसके शिकार हुए महान क्षत्रिय सम्राट इनको सही मायनो में इतिहास को नए तरीके से लिखने और भ्रांतिया दूर करने के लिए सबसे ज्यादा कुप्रचार के शिकार धर्मपरायण कन्नौज नरेश राजा जयचन्द आज उनकी स्म्रति समारोह जयपुर में रखा गया था उम्मीद से बढ़कर सफल कार्यक्रम रहा । आगे भी इसी तरह जो इतिहास में भ्रांतीया फेलाई गयी हे और जो कुचक्र और सडयंत्र के तहत लांछन लगाये गए हे उसे मिटाकर ही दम लेंगे 



धर्म परायण देशभक्त राजा जयचंद जी कन्नौज ।

आज दिनांक 1 मई 2016, रविवार को फतेहनिवास झोटवाङा, जयपुर में काशिराज कन्नौज नरेश जयचंद जी राठौड़ का स्मृति समारोह मनाया गया ।

इस कि समारोह अध्यक्षता रिटायर आई. ए. एस. करण सिंह जी राठौड़ ने कि और उन्होंने बताया इतिहास महती आवश्यक है और यह एक सराहनीय कदम है ।

समारोह के मुख्य अतिथि डा. लक्ष्मण सिंह जी राठौड़ मौसम विभाग प्रमुख भारत सरकार रहे ।
लक्ष्मण सिंह ने आधुनिक इतिहास लेखन के बारें में विस्तार से बताया कि इतिहास में किस तराह से त्रुटियों का चलन हुआ और जानबूझकर तथ्यों के साथ छेड़ छाङ कि ।

समारोह में महाराज जयचंद जी जुड़े अच्छे तथ्यों को उजागर किया गया और उनसे जुड़े दानपत्रो व शिलालेखों के बारे में विस्तार से बताया दिग्विजयों का विश्लेषण किया गया ।।

इस अभियान के प्रेरणा स्त्रोत देवीसिंह जी महार साहब ने इतिहास शोध और अध्ययन पर जौर देकर स्वविवेक से विवेचना कि बात कही ।
विदेशियों आक्रान्ताओं और अंग्रेजों द्वारा लिखें गये इतिहास को सही नही माना जा सकता इसे उनकी राजनैतिक प्रेरणा से लिखा इतिहास बताया ।।

सधन्यवाद ।

इतिहास शुद्धिकरण अभियान ।।

6 comments:

  1. भ्रांतिया दूर करने के लिए सही कदम जयचंद स्म्रति समारोह जयपुर इस पहल का तहदिल से सम्मान ओर समर्थन ।। जय श्री कृष्णा

    ReplyDelete
  2. तहे दिल से आप सबका सादर आभार ,ईतिहास का शुद्दिकरण महती आवश्यकता हे , सादर

    ReplyDelete
  3. सराहनीय कदम

    ReplyDelete